World rose day 2020 ( विश्व रोज डे)

World Rose Day (विश्व गुलाब डे ) 



विश्व रोज डे कनाडा की रहने वाली 12 वर्षीय मलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है वह 12 वर्ष की आयु में उसे कैंसर हो गया था. डॉक्टर ने बताया कि वह केवल 2 हफ्ते ही जीवित रह पाएगी लेकिन अपनी इच्छाशक्ति से ना केवल वह 6 महीने तक जिंदा रही. उस ने अपने इलाज के दौरान कैंसर पीड़ित लोगों को ईमेल भेजें कविताएं लिखी और कैंसर से लड़ने के लिए उनके जीवन में एक नई ऊर्जा भरी. अपनी जिंदगी के इन 6 महीनों में उसने बहुत  से कैंसर  पीड़ित मरीजों के दिल को छुआ.

इस दिन कैंसर पीड़ित मरीजों को रोज(rose) दिए जाते हैं क्योंकि गुलाब के फूल कोमलता, प्रेम और चिंता दर्शाते हैं. कई बार कैंसर पीड़ित यह सोच लेते हैं कि अब उनकी जीवन का अंत है लेकिन गुलाब देकर यह दर्शाया जाता है कि हम भावनात्मक रूप से आपके साथ हैं और कैंसर से लड़ा जा सकता है . कैंसर पीड़ित और उसके परिवार को बहुत सी चुनौतियां का सामना करना पड़ता है आप अगर किसी कैंसर पीड़ित मरीज की देखभाल कर रही हैं तो उन्हें यह महसूस कर आना चाहिए कि आप उसके साथ हैं और वह अपने दिल की हर बात उनके साथ कर सकते हैं उनके दिल में उनके मन में सकारात्मकता भरिए ताकि कैंसर से लड़ने के लिए उनके मन में इच्छा शक्ति जागे . 

बाल कैंसर माह(Child Cancer Awareness)

सितंबर का महीना डब्ल्यूएचओ(WHO) द्वारा बाल कैंसर  (Child Cancer Awareness) के प्रति जागरूकता जगाने के रूप में मनाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि विश्व में 80 हजार के करीब बच्चे इस बीमारी से लड़ नहीं पाते क्योंकि बहुत से देशों में साधनों का अभाव है. आपके भी आसपास अगर कोई ऐसा मरीज हो तो उसे इस बीमारी से लड़ने के लिए प्रोत्साहित करें.

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर(share) करें और कमेंट(comment) करके बताएं.

Also read वर्ल्ड सुसाइड प्रीवेंशन डे पर पढ़े एक प्रेरणादायक कहानी

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA