ISHWAR KA CHAMATKAAR (MAGIC OF GOD) ईश्वर का चमत्कार

 


एक बार एक छोटा सा बच्चा शहर की सबसे बड़ी दवाइयों की मार्केट में दुकान- दुकान जा कर कुछ मांग रहा था. लेकिन हर दुकान से वह निराश होकर लौट आता . एक सज्जन सड़क किनारे खड़े हुए उसे बड़े ध्यान से देख रहे थे .वह जिस दुकान के बाहर खडे़ थी जब वहां से भी निराशा के साथ बाहर निकला तो, उनसे रहा नहीं गया

उन्होंने बच्चे से पूछा तुम कौन सी दवाई ढूंढ रहे हो, जो  पूरी मार्केट में किसी के पास नहीं है. उस बच्चे की बात सुनकर वह सज्जन अपनी आंखों से आंसू नहीं रोक पाए . उस बच्चे ने बताया कि उसकी मां बहुत बीमार है उसके पिता ने बताया  कि  उसकी मां का दिल का ऑपरेशन होना है. 

उसके पिता का कहना है कि उनके पास पैसे नहीं हैं .अब "ईश्वर का चमत्कार" ही तुम्हारी मां को बचा सकता है . इसलिए मैंने अपनी गुल्लक तोड़ी .उसमें से कुछ सिक्के निकले .उन सिक्कों से ही मैं हर एक दुकानदार से" ईश्वर का चमत्कार" मांग रहा हूं .

लेकिन कोई डांट कर भगा देता है, तो कोई हंस कर आगे जाकर ढूंढने को कहता है . वह बच्चा कहता है, "मैं हार नहीं मानूंगा, कोशिश करता रहूंगा".कहीं से तो "ईश्वर का चमत्कार" मिलेगा .जिससे मेरी मां बच जाएगी .

वह बच्चा जिस सज्जन को अपनी कहानी सुना रहा था, वह शहर के जाने-माने हार्ट सर्जन थे. उनका बहुत बड़ा हॉस्पिटल था. वह वहां इसलिए खड़े थे क्योंकि उनकी गाड़ी का टायर पंचर हो गया था और उनका ड्राइवर कार का पहिया बदल रहा था. 

कुछ समय पहले जहां वह टायर  पंचर होने के कारण परेशान थे .अब समझ चुके थे ईश्वर ने इस बच्चे की मदद के लिए ही मेरी गाड़ी का टायर पंचर किया है.उन्होंने उसी समय एंबुलेंस बुलाई और उस बच्चे के साथ उसके  घर गए. उस बच्चे के पिता ने कहा डॉक्टर साहब मेरे पास इलाज के पैसे नहीं हैं. 

उन्होंने जवाब दिया आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है .आपके पैसे आ गए हैं .डॉक्टर साहब जब बच्चे से मिले थे ,उस समय उन्होंने उस बच्चे से इलाज के लिए एक सिक्का ले लिया था, ताकि बच्चे की खुद्दारी को ठेस ना पहुंचे . 

बच्चा तो जानता ही नहीं था कि उसकी मां के ईलाज में कितने पैसे लगेंगे. वह बिना सोचे समझे अपनी मां की जान बचाने के लिए दुकान- दुकान घूम कर "ईश्वर का चमत्कार" ढूंढ रहा था .फिर भी उसने हार नहीं मानी थी .बच्चे की इस कोशिश को देखकर ना केवल डॉक्टर साहब ने उसकी मां का मुफ्त इलाज किया बल्कि उस बच्चे की कॉलेज तक की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाया . 

सच ही कहते हैं कोशिश अगर सच्ची हो तो ईश्वर किसी ना किसी को सही समय पर सही जगह भेज ही देते हैं . इसीलिए तो कहते हैं, "कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती". 

Follow us Facebook page Religious Hub

यह भी पढे़- कहानी जिंदगी जीने की चाह

कहानी -सकारात्मक विचार




Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA