SHRI RAM KE MATA KAUSHLYA PITA DASHRATH KI KATHA

 माता कौशल्या और पिता दशरथ को श्री राम के माता पिता बनने का सौभाग्य कैसे प्राप्त हुआ 

श्री राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं। उनके पिता का नाम दशरथ और माता का नाम कौशल्या था।

तुलसीदास जी की रामचरितमानस के अनुसार भगवान शिव ने  मां पार्वती को बताया कि  भगवान श्रीराम ने  कौशल्या और दशरथ के घर  पुत्र रूप में जन्म क्यों लिया? 

भगवान कहते हैं स्वयंभू मनु और शतरूपा उनकी पत्नी जिन से मनुष्य की सृष्टि हुई . राजा उत्तानपाद उनके पुत्र हुए और हरि भक्त ध्रुव जी उनके पुत्र हुए .देवहुति उनकी कन्या थी जो कर्दम ऋषि की पत्नी थी उन्होंने भगवान कपिल को अपने  गर्भ में धारण किया.कपिल भगवान ने सांख्यशास्त्र का वर्णन किया. 

एक दिन राजा मनु के मन में वैराग्य जाग गया और अपने पुत्र को राजपाठ सौंप स्वयं नैमिषारण्य तीर्थ चले गए. वहां उन्होंने घोर तपस्या की और उनके मन में अभिलाषा थी कि वह स्वयं अपनी आंखों से भगवान को देखें.उन्होंने कई हजार वर्षों तक प्रभु की तपस्या की. 

आकाशवाणी हुई कि वर मांगो. प्रभु भगवान विष्णु प्रकट हुए तो मनु शतरूपा एक टक उनको देखते ही रह गए. भगवान ने उनसे वर मांगने को कहा तो वह कहते हैं कि हमें आपके सामान पुत्र चाहिए .भगवान कहते हैं मेरे समान तो मैं ही हूं इसलिए मैं स्वयं आपका पुत्र बनूंगा.जब आप अवध के राजा बनेंगे. उनके इस वरदान को पूरा करने के लिए भगवान श्रीराम ने दशरथ के घर जन्म लिया जो कि पूर्व जन्म में स्वयंभू मनु थे और कौशल्या शतरूपा थी.

अवधपुरी में रघुकुल शिरोमणि दशरथ नाम के राजा हुए और कौशल्या उनकी रानी हुई. राजा दशरथ को एक बार ग्लानि हुई कि उनके कोई पुत्र नहीं है तो वह ऋषि वशिष्ठ जी के पास गए . उन्होंने बताया राजा तुम्हारे 4 पुत्र होंगे . 

गुरु वशिष्ठ ने श्रृंगी ऋषि को बुलाकर पुत्रकामेष्टि यज्ञ करवाया तो अग्निदेव हाथ में चरू हविष्यान्न (खीर )लेकर प्रकट हुए . उन्होंने  राजा से कहा कि तुम जाकर इसको जैसा उचित समझो रानियों में बांट दो. राजा ने एक भाग कौशल्या ,एक भाग कैकयी और 2 भाग सुमित्रा को दे दिए . 

इस प्रकार तीनों रानी गर्भवती हुई और चैत्र का महीना था, तिथि नवमी थी .शुक्ल पक्ष और भगवान का प्रिय अभिजीत मुहूर्त था .दोपहर का समय था ,ना बहुत सर्दी ना बहुत गर्मी थी.

दीनों पर दया करने वाले प्रभु प्रकट हुए .उनका मेघों के समान श्याम शरीर था . भुजाओं  में दिव्य अभूषण थे.  वर माला पहने हुए थे .बड़े-बड़े नेत्र थे. माता ने दोनों हाथ जोड़कर स्तुति की और बोली प्रभु जी यह रूप छोड़कर बाल लीला करो .यह सुनकर भगवान ने बालक रूप में रोना शुरू कर दिया .इस प्रकार भगवान श्रीराम का धरती पर अवतार हुआ.

मां कौशल्या द्वारा की गई स्तुति भय प्रगट कृपाला

यह भी पढ़े- रामचरितमानस की रचना तुलसीदास जी किस की प्रेरणा से की  और इसे पढ़ने के लाभ

माँ सती ने श्रीराम की परीक्षा क्यों ली

राम नाम की महिमा

श्री राम की भक्त शबरी माता की कथा

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA