MAA LAKSHMI JI VISHNU BHAGWAAN KE CHRAN KYU DABATI HAI

माँ लक्ष्मी भगवान विष्णु के चरण( पैर) क्यों दबाती है 

LAKSHMI JI VISHNU JI KA PAAR KYU DABATI HA
PIC SOURCE : GOOGLE


आप ने भगवान विष्णु की तस्वीर में मां लक्ष्मी को उनके चरण दबाते हुए देखा होगा इसका बहुत महत्व है.

 धन लाभ हर व्यक्ति की इच्छा होती है और धन की देवी मां लक्ष्मी जी है. लक्ष्मी जी की प्राप्ति भगवान विष्णु के बिना नहीं हो सकती क्योंकि भगवान विष्णु जगत के पालनहार हैं. मां लक्ष्मी संपन्नता कि देवी हैं और दोनों पृथ्वी पर संतुलन बनाए रखने का काम करते हैं .

एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार नारद जी मां लक्ष्मी से पूछते हैं कि सभी देवता- गण ,राजा महाराजा उनकी पूजा अर्चना करते हैं. फिर भी आप भगवान विष्णु के चरणों को क्यों दबाती हैं .क्या भगवान विष्णु को अपने से श्रेष्ठ समझती हैं.मैं जानना चाहता हूं कि आपके भगवान विष्णु के चरण दबाने के पीछे ऐसा कौन सा गहन राज छुपा है. 

मां लक्ष्मी ने बताया कि यह सारी सृष्टि ग्रहों से संचालित हैं हम देवी देवता भी इन ग्रहों के प्रभाव से मुक्त नहीं हो सकते. स्त्री के हाथ में देव गुरु बृहस्पति और पुरुष के चरणों में दानवों  के गुरु शुक्राचार्य का वास होता है .गुरु और शुक्र के मिलन से धन का योग बनता है .इसलिए जब भी स्त्री पुरुष के चरण दबाती हैं तो धन योग बनता है.

एक पौराणिक कथा के अनुसार मां लक्ष्मी जब भी भगवान विष्णु के साथ होती थी तो उनकी बहन अलक्ष्मी वहां पहुंच जाती थी. मां लक्ष्मी को एक दिन बहुत गुस्सा आया उन्होंने कहा कि जब मैं अपने पति के साथ होती हूँ तो तुम बार-बार क्यों आ जाती है .

अलक्ष्मी ने कहा कि मेरा कोई पति नहीं है ,कोई मेरी पूजा नहीं करता. इसलिए जहां तुम रहोगी वही मैं रहूंगी .यह बात सुनकर मां लक्ष्मी को बहुत क्रोध आया और उन्होंने अलक्ष्मी को श्राप दिया कि आज से मृत्यु का देवता तेरा पति है . 

जहां गंदगी ,क्लेश, आलस ,पति -पत्नी में झगड़ा होगा वहीं पर तेरा वास होगा .

भगवान विष्णु पूरी सृष्टि के पालनहार हैं जिन का दायित्व है पूरी सृष्टि की रक्षा और पालन करना . मां लक्ष्मी विष्णु भगवान विष्णु के चरणों को दबा कर उन्हें गंदगी से दूर रखती हैं ताकि अलक्ष्मी उनके निकट ना आ सके .हिंदू धर्म में अलक्ष्मी को दूर रखने के लिए और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में पूजा अर्चना साफ-सफाई आदि किया जाता है. 


ALSO READ MORE DEVOTIONAL STORIES 

भगवान विष्णु ने वराह अवतार क्यों लिया

भगवान विष्णु का श्री राम अवतार

भगवान विष्णु कृष्ण अवतार

भगवान विष्णु के सच्चे भक्त का प्रसंग

भगवान विष्णु को अधिक मास क्यों पसंद 

नारदजी ने भगवान विष्णु को स्त्री वियोग का श्राप क्यों दिया

Comments

  1. . *"हरे कृष्ण हरे कृष्ण.....*
    *....कृष्ण कृष्ण हरे हरे"*
    *"हरे राम हरे राम.........*
    *........राम राम हरे हरे"*
    *🙏... जय श्री कृष्णा...🙏*

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA