BAWA LAL DHYAL JI MAHARAJ बावा लाल दयाल जी

  BAWA LAL DAYAL JI MAHARAJ DUJ 2024

11 February 2024 


सतगुरु श्री बावा लाल दयाल जी महाराज के 669वें जयंती महोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं। बावा लाल दयाल जी का जन्मोत्सव हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। 2024 में श्री बावा लाल दयाल जी का जन्म दिन 11 फरवरी दिन रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन दूर दूर से श्रद्धालु ध्यान पुर धाम पहुंचते हैं। 


ध्यानपुर बटाला तहसील , जिला गुरदासपुर पंजाब का एक गांव है. इस गांव की प्रसिद्धि का कारण  महान  संत बावा लाल दयाल जी है. यहां पर बाबा लाल दयाल जी की समाधि स्थल व् धाम है.


History of Bawa Lal Dayal Ji Maharaj

बाबा लाल दयाल जी एक महान संत, वैष्णवाचार्य, योगीराज , सतगुरु थे. बाबा लाल दयाल जी का जन्म 1355 ईस्वी माघ मास शुक्ल पक्ष द्वितीय को  कस्बे कसूर पाकिस्तान में हुआ था. उनके पिता का नाम भोला मल और माता का नाम कृष्णा देवी था.

बचपन में ही उनके मुख पर अलौकिक शोभा थी . बाबा लाल दयाल जी के बारे में बचपन में एक भविष्यवाणी की गई थी कि यह बालक अपने साथ अपनी आने वाली पीढ़ियों का भी मार्गदर्शन करेगा . यह भविष्यवाणी भी सत्य साबित हुई.

बाबा जी ने 300 वर्ष का सुदीर्घ जीवन प्राप्त किया .माना जाता है कि वह हर 100 साल बाद अपनी विद्या से बालक बन जाते थे. 8 साल की आयु में उन्होंने शास्त्रों का अध्ययन किया .10 वर्ष की आयु में उन्होंने महान गुरु संत चैतन्य स्वामी जी से मिले और उनसे नाम दीक्षा ली.

बाबा जी ने देश विदेशों में घूमकर धर्म का प्रचार किया. सहारनपुर के जंगलों में रहकर वह अपने तप से हर रोज प्रतिदिन हरिद्वार गंगा स्नान करने जाते थे.बाबा लाल दयाल जी मुगल बादशाह शहंशाह के बड़े पुत्र दारा शिकोह जो हिंदू मुस्लिम धर्म का सम्मान करता था उसके गुरु थे.

बाबा लाल दयाल जी 1412 से लेकर 1712 अपनी तप   शक्ति से 300 तक पृथ्वी पर रहे.

श्री ध्यानपुर धाम की बावली

श्री ध्यानपुर धाम की बावली बहुत ही पवित्र मानी जाती हैं. माना जाता है कि जिन विवाहित जोड़ों का कई वर्षों तक बच्चा ना हो उन्हें जहां संतान का आशीर्वाद मिलता है. श्री ध्यानपुर धाम की बावली में अलौकिक और दिव्य शक्तियाँ हैं

श्री श्री 1008 महंत राम सुंदर दास जी से के सानिध्य में ध्यानपूर धाम का बहुत  विकास हुआ है.

जय श्री बावा लाल दयाल जी 

ALSO READ

बावा लाल दयाल जी की आरती लिरिक्स इन हिन्दी

अचलेश्वर धाम बटाला


Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA