SHRI RADHA KRISHNA AUR NARAD JI KI KATHA

 Radhe Krishna :श्री  राधा कृष्ण और नारद जी की कहानी


एक बार नारद मुनि ने पृथ्वी लोक पर राधा नाम की महिमा सुनी और सुना कि वह श्री कृष्ण की सबसे बड़ी भक्त है. नारद जी को लगता था कि वह श्री हरि के सबसे बड़े भक्त है. 

 अपने मन की शंका का निवारण करने के लिए नारद जी श्री कृष्ण के पास गए . श्री कृष्ण तो अंतर्यामी समझ गए कि नारद जी के मन में क्या शंका चल रही है? श्री कृष्ण ने सोचा नारद जी को राधा रानी के प्रेम और भक्ति का अनुभव करवाना ही पड़ेगा .

जब नारद जी श्री कृष्ण के पास आए तो श्री कृष्ण अपना सिर पकड़ कर बैठे थे . नारद जी ने श्री कृष्ण से पूछा कि, "प्रभु आपको क्या हुआ है"? श्री कृष्ण कहने लगे कि नारद जी ,"मेरे सर में बहुत दर्द है" . नारद जी ने पूछा कि ,"प्रभु आपकी इस दर्द का निवारण कैसे होगा".

श्री कृष्ण कहा कि, "अगर कोई मेरा सच्चा भक्त अपने चरणों को धोकर उसका चरणामृत मुझे पिलाए तो मेरा सिर दर्द ठीक हो जाएगा". नारद जी सोचने लगे कि मैं श्रीहरि का सबसे सच्चा भक्त हूँ. लेकिन श्री कृष्ण को अपने चरणों का चरणामृत पिलाने से मुझे नरक तुल्य पाप लगेगा.  इस लिए ऐसा पाप मैं अपने सिर पर नहीं ले सकता. 

नारद जी ने रुक्मणी जी से और बाकी रानियों से इस समस्या को सुनाया लेकिन कोई भी इस पाप को अपने सर पर लेने को तैयार ना हुआ. नारद जी को राधा रानी की याद आई कि वह भी तो श्री कृष्ण की सच्ची भक्त है.  

 नारद जी ने जाकर सारा प्रसंग राधा रानी को सुनाया. राधा रानी ने उसी समय एक बर्तन में जल लेकर अपने चरणों  को धो कर वह जल नारद जी को दिया और कहा कि जल्दी से  जाकर इसे श्री कृष्ण  को दे दो . 

राधा रानी नारदजी कहने लगी, मैं जानती हूं कि है इस  बात के लिए मुझे नर्क तुल्य पाप  लगेगा". राधा रानी आगे नारद जी कहा कि , "श्री कृष्ण के दर्द के निवारण के लिए मैं कोई भी पाप अपने सिर पर लेने को तैयार हूं". 

नारद जी श्री कृष्ण के पास गए तो श्री कृष्ण मंद - मंद मुसकुरा रहे थे.  अब तक नारद जी समझ गए कि राधा रानी श्री कृष्ण से निश्चल प्रेम करती हैं और उनकी सबसे बड़ी भक्त है और श्री कृष्ण ने यह सारी लीला मुझे यह अहसास कराने के लिए रची है.

ALSO  READ HINDI MYTHOLOGICAL STORIES 

नंद और यशौदा को कौन से तप के कारण मिला श्री कृष्ण के माता पिता बनने का सौभाग्य

देवकी और वसुदेव को कैसे मिला श्री कृष्ण के माता पिता बनने का सौभाग्य

श्री राधा कृष्ण आरती लिरिक्स इन हिन्दी

श्री कृष्ण की बाल लीलाएँ

उद्वव गीता

श्री कृष्ण ने अपने गुरु को क्या गुरुदक्षिणा दी

श्री कृष्ण ने कैसे तोड़ा अपनी पत्नी सत्यभामा का घमंड

श्री कृष्ण और भगवान शिव में क्यों हुआ भयंकर युद्ध

श्री हरि के सच्चे और भोले भक्त की कहानी

श्री कृष्ण के कंजूस भक्त की कहानी " चमड़ी जाए पर दमड़ी ना जाए "

श्री कृष्ण और सुदामा की मित्रता का प्रसंग

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA