MORAL STORY KAL KI CHINTA MAT KAR IN HINDI


"कल की चिंता मत कर" HINDI MORAL STORY जो सिद्ध करती है कि अगर मुसीबत में घबराने की बजाय positive attitude or out of the box thinking हमारी समस्या का हल ढूंढ सकती हैं.

एक बार एक जादूगर था . वह बहुत ही कमाल के जादू करता था. एक बार  उसे राजा के दरबार में जादू दिखाने का मौका मिला. जादू दिखाते दिखाते उसने राजा का मुकुट गायब दिया. राजा ने उसे अपना अपमान समझा और उसे मौत की सजा सुना दी .

उसकी पत्नी को पता चला तो उसने मिलने आई और रोने लगी . तुम तो राजा को जादू दिखा कर इनाम पाने आए थे . यह तो उल्टा हो गया और तुमे फांसी की सजा मिल गई.

जादूगर कहने लगा कि परेशान मत हो . कल की चिंता मत कर. सकारात्मक सोचो आज तो मैं जिंदा हूं. मुझे विश्वास है कि, "मैं कोई ना कोई हल जरूर निकाल ही लूंगा". फांसी वाले दिन राजा ने जादूगर से पूछा कि, "तुम्हारी कोई आखिरी इच्छा है तो बताओ .

जादूगर ने कहा कि आखिर इच्छा तो है लेकिन वह अब पूरी नहीं हो सकती . क्योंकि पूरा करने में एक साल लगेगा ? राजा ने कहा कि बताओ तुम्हारी इच्छा क्या है?

जादूगर ने कहा कि महाराज मैं एक ऐसे जादूगर पर काम कर रहा था जो कि एक साल बाद पूरा होने वाला था. राजा ने पूछा कि बताओ ऐसा क्या जादू था? जादूगर बोला कि एक साल में मैं घोड़े को उडना सिखाने वाला था. जादूगर जानता था कि राजा को अपने घोड़े से बहुत प्यार है.

राजा सोचने लगा कि जादूगर तो यह कमाल का है. वो तो इसने मेरा मुकुट गायब कर दिया इसलिए मैंने इसे फांसी की सजा दी. अगर एक साल बाद इसने मेरे घोड़े को भी उड़ना सिखा दिया तो मेरी आसपास के राज्यों में धाक जम जाएगी. इसलिए राजा ने एक साल के लिए उसकी सजा माफ कर दी.

उसकी पत्नी फिर रोती हुई आई. कहने लगी कि तुम को ना ऐसा कोई जादू आता है और ना ही तुम ऐसे किसी जादू पर काम कर रहे हो. राजा एक साल बाद तुम को फांसी की सज़ा दे देगा. जादूगर ने उसे समझाते हुए कहा कि पगली कल की चिंता मत कर. सकारात्मक सोच आज मुझे फांसी की सजा होने वाली थी लेकिन एक साल के लिए टल गई. इस एक साल में मेरे लिए चार संभावनाएं है. पत्नी ने पूछा वो क्या?

. जादूगर कहने लगा कि क्या पता इस एक साल में राजा ही मर जाए.

. क्या पता इस साल में घोड़ा मर जाए.

. एक साल में मेरी अचानक मृत्यु हो जाए.

. सबसे बड़ी संभावना क्या पता एक साल में मैं राजा के घोड़े को उड़ाना सिखा दूं. 

Moral - इस कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि हमें मुसीबत में घबराने की बजाय सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर हम उस मुसीबत का समाधान ढूंढ सकते हैं।

HINDI MORAL STORIES 




Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA