SHRI KRISHNA, SUDAMA AUR MAYA श्री कृष्ण सुदामा और माया

 Krishna and sudama story 



एक बार श्री कृष्ण के सखा सुदामा श्री कृष्ण से कहते हैं कि माया क्या है? मुझे आपकी माया देखनी है. श्री कृष्ण उस दिन बात टाल देते हैं और कहते हैं कि किसी और दिन माया दिखाऊंगा.

एक दिन श्री कृष्ण और सुदामा नदी पर स्नान करने जाते हैं  . सुदामा देखता है कि कृष्ण स्नान करके बाहर आ गया है और पिताम्बर पहन रहे हैं. सुदामा सोचता है कि एक डुबकी और लगा लेता हूं. उसी समय श्री कृष्ण की माया शुरू हो जाती है. 

सुदामा डुबकी लगा कर बाहर आता है और देखता है कि कृष्ण जा चुके हैं और नदी में बाढ़ आ चुकी है और वह नदी के बहाव के साथ बहे जा रहा है और दूर कही एक किनारे पर पहुँचते हैं तो नदी से निकल कर नगर की ओर चल पड़ते हैं. 

उसी समय एक हथिनी उनके गले में माला पहना देती है.नगर वासी सुदामा को बताते हैं आज से आप हमारे राजा है.  क्योंकि हमारे राज्य में किसी राजा के मर जाने के बाद हथिनी जिसके गले में माला पहनाती है . वही हमारा अगला राजा बनता है.

उसकी शादी राज कन्या से हो जाती है और वह राजा बन जाता है. उसके दो बच्चे हुए. लेकिन एक दिन उसकी पत्नी की मृत्यु हो जाती है. वह पत्नी की मृत्यु पर विलाप कर रहा था. तभी नगर वासियों ने बताया कि उसे अपनी पत्नी की चिता के साथ जलना होगा . क्योंकि हमारे नगर का यही नियम है? 

सुदामा अब पत्नी का शोक भूल चुका था. सुदामा उन लोगों को समझाने लगा कि यह नियम मुझ पर लागू नहीं होता क्योंकि मैं इस  मायानगरी का रहने वाला नहीं हूँ. लेकिन वह लोग नहीं माने बोले तुमे तो पत्नी की चिता के साथ जलना पड़ेगा.

सुदामा बोला कि चलो ठीक है लेकिन मरने से पहले मुझे  एक बार नदी पर स्नान कर लेने दो. हथियार बंद लोग उसके साथ भेजे गए कि कहीं यह भाग ना जाए.

सुदामा जैसे ही डुबकी लगा कर बाहर आते हैं तो क्या देखते हैं कि कृष्ण तो अभी भी पिताम्बर पहन रहे हैं.  सुदामा नदी से बाहर आकर रोए जा रहे हैं और श्री कृष्ण सब जानते हुए मंद - मंद मुसका रहे हैं  . 

सुदामा श्री कृष्ण से पूछते हैं कि यह सच है या फिर जो मैंने पहले देखा वो सच था. श्री कृष्ण कहते हैं कि, "जो तुम ने पहले देखा वो मेरी माया थी , भ्रम था, स्वप्न था. जो तुम अब देख रहे हो वही सच है ". 

मेरी माया सर्वत्र हैं लेकिन जो भक्त मुझ से जुड़ जाता है उसे मेरी माया स्पर्श नहीं कर सकती . 

जय श्री कृष्णा

ALSO READ HINDI MYTHOLOGICAL STORIES 

श्री कृष्ण के नाम की महिमा का प्रसंग

श्री कृष्ण की बाल लीला

श्री कृष्ण ने अपने गुरु को क्या गुरु दक्षिणा दी

राधे राधे नाम की महिमा

श्री कृष्ण और स्यमंतकमणि चोरी की कथा

श्री कृष्ण ने कैसे तोड़ा अपनी पत्नी सत्यभामा का घमंड

श्री कृष्ण और भगवान शिव में क्यों हुआ भयंकर युद्ध

श्री हरि के सच्चे और भोले भक्त की कहानी

श्री कृष्ण के कंजूस भक्त की कहानी " चमड़ी जाए पर दमड़ी ना जाए "



Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA