KRISHAN JANMASHTMI KYUN MANAI JATI HAI कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है

 Janmashtmi(कृष्ण जन्माष्टमी ) 


कृष्णजन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है? 

कृष्ण जन्माष्टमी का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. श्री कृष्ण भगवान विष्णु के 8वें अवतार है.  श्री कृष्ण का जन्म भाद्रमाह की अष्टमी तिथि को हुआ था इस दिन को जन्माष्टमी या कृष्णजन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है. श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में  अत्याचारी कंस का वध करने के लिए मथुरा नगरी के कारावास में हुआ. 

मथुरा नगरी में राजा उग्रसेन राज्य करते थे. उनके अत्याचारी पुत्र कंस ने उन्हें गद्दी से हटा कर कारागार में बंद कर दिया और स्वयं मथुरा का राजा बन गया. देवकी कंस की बहन थी.

देवकी और वसुदेव जी के विवाह के बाद जब कंस अपनी बहन देवकी की विदाई कर रहा था तो आकाशवाणी हुई की तुम्हारी बहन का आठवा पुत्र तुम्हारी मौत का कारण बनेगा. कंस तो देवकी को मारना चाहता था परंतु वसुदेव जी ने वादा किया कि वो सभी संतानों को उसे सौंप देगें, इस प्रकार उन्होंने ने देवकी की जान बचा ली.कंस ने देवकी और वसुदेव जी को जेल में कैद कर दिया.

देवकी और वसुदेव ने अपने छह पुत्र कंस को दे दिए.  उनके सातवें पुत्र हुए 'बलराम' , जिसे योग माया ने माँ रोहिणी के गर्भ में संरक्षित कर दिया. बलराम जी ने माँ  रोहिणी के यहा जन्म लिया.


जब उनकी आठवीं संतान श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ. उस समय जेल के दरवाजे अपने आप खुल गए और जेल के पहरेदार सो गए. वसुदेव जी, ठाकुर जी के कहने पर उनको  टोकरी में रखकर  जा रहे थे तो यमुना नदी उफान पर थी. यमुना श्री कृष्ण के चरण स्पर्श करना चाहती थी इसलिए श्री कृष्ण ने अपना पैर टोकरी में से बाहर निकाला और चरण स्पर्श करते ही यमुना जी ने वासुदेव जी को जाने का रास्ता दे दिया. 

वासुदेव जी श्री कृष्ण को नंद और यशोदा जी की बिटिया योग माया से बदल लाए. जब कंस ने योग माया को मारने का प्रयास किया तो योग माया ने कंस को बता दिया तुम्हे मारने वाला गोकुल में पैदा हो गया है और यह कह कर योग माया गायब हो गई.

कंस ने उस समय जितने भी बालक वहाँ पैदा हुए थे सबको मार देने का आदेश दिया. उस ने श्री कृष्ण को मरवाने के लिए कई राक्षस भेजे. लेकिन नारद जी ने कंस को बता दिया कि बलराम और कृष्ण ही देवकी और वसुदेव के पुत्र है . 

कंस ने देवकी और वसुदेव को दोबारा बेड़ियों में बांध दिया. उनको छुड़ाने के लिए श्री कृष्ण को मथुरा आना पड़ा. उन्होंने कंस का वध कर दिया और अपने माता- पिता को छुड़ा लिया.

जन्माष्टमी का महत्व

इस दिन को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. मथुरा, वृन्दावन के मन्दिरों में बहुत दूर दूर से श्रद्धालु आते है. मथुरा में श्री कृष्ण का जन्म हुआ था और गोकुल, वृन्दावन में उन्होंने अपना बचपन बिताया था.

इस दिन बाल गोपाल को पालने में बिठाते है. 
लड्डू गोपाल को दूध, दही, शहद, जल से स्नान करवाया जाता हैं. लड्डू गोपाल को नये वस्त्र, आभूषण पहनाएंगे जाते हैं. उन्हें माखन मिश्री और मिठाई का भोग लगाया जाता हैं.

इस दिन घरों और मंदिरों में कान्हा जी को झूला झूलाने की परम्परा है. 

इस दिन व्रत रखने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और मनोकामना पूर्ण होती है . निसंतान दम्पति संतान प्राप्ति के लिए इस व्रत को करते हैं. मंदिर और घरों में लोग झांकियां बनाते हैं. लोग अपने छोटे छोटे बच्चों को श्री कृष्ण और राधा रानी के रूप में सजाते है. श्री कृष्ण के जीवन से संबंधित लीलाओं का आयोजन किया जाता है.

रात को 12 बजे घरों और मंदिरों में आरती करके  ठाकुर जी को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है. धनिये का प्रसाद चढ़ाया जाता है. कई मंदिरों में ठाकुर जी को छप्पन भोग लगाया जाता है. भोग लगाने के बाद भक्तों के वितरित किया जाता हैं.

दही हांडी महोत्सव

 इस दिन जगह- जगह मटकी फोड़ने का कार्यक्रम होता है. श्री कृष्ण को माखन बहुत पसंद था वह स्वयं तो माखन खाते थे अपने दोस्तों की एक टोली बना रखी थी उनको भी वह चोरी करके माखन खिलाते थे.

 गोपियों ने माखन को चोरी से बचाने के लिए ऊँचाई पर लटकाना शुरू कर दिया ताकि श्री कृष्ण का हाथ वहाँ तक ना पहुंच सके. लेकिन श्री कृष्ण सखाओं के साथ मिलकर मटकी में से दही,माखन चुरा लेते. तब से ही दही हांडी की परम्परा शुरू हुई. महाराष्ट्र में दही हांडी विशेष रूप से प्रसिद्ध है. 

श्री कृष्ण के 108 नाम

श्री कृष्ण मोर पंख क्यों धारण करते हैं.

राधे राधे नाम की महिमा

श्री कृष्ण, सुदामा और माया का प्रसंग

श्री कृष्ण को लड्डू गोपाल क्यों कहा जाता है

लड्डू गोपाल की सेवा के फल का प्रसंग

श्री कृष्ण के माता पिता माँ यशोदा और नंद बाबा

श्री कृष्ण के माता पिता देवकी और वसुदेव

श्री कृष्ण ने अपने गुरु को क्या दक्षिणा दी


Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA