DUSSEHRA (VIJAYADASHMI)2021KAB HAI दशहरा( विजयदशमी) 2021कब है

 

DUSSEHRA (VIJAYADASHMI)2021दशहरा (विजय दशमी) 2021, 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

 दशहरा (विजय दशमी) का हिन्दू में विशेष स्थान है . दशहरा पर्व देश में धूमधाम से मनाया जाता है. दशहरा अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन श्री राम ने रावण का वध किया था.

रावण का वध भगवान ने अश्विन मास की दशमी तिथि को किया था . भगवान श्रीराम ने  दस सिर वाले अहंकारी रावण को हराकर विजय प्राप्त की थी. इस लिए इसे विजय दशमी भी कहा जाता है.

  मां दुर्गा ने 9 नवरात्रि और 10 दिन के युद्ध के बाद में महिषासुर राक्षस का वध किया था . इसलिए भी इसको विजयादशमी कहते हैं. 

दशहरा क्यों मनाया जाता है.

 दशहरे पर्व का संबंध त्रेता युग से है. जब भगवान विष्णु के अवतार श्री राम ने पिता के वचनों का पालन करने माता सीता और लक्ष्मण जी सहित वन में प्रस्थान किया. वनवास के दिनों में रावण अपनी बहन शूर्पनखा के भड़काने पर माता सीता का अपहरण कर के ले गया.

श्री राम ने हनुमान जी मदद से सीता माता को ढूंढा और सुग्रीव की वानर सेना की सहायता से लंका पहुँच गए. श्री राम ने रावण का  युद्ध  में वध कर सीता माता को  उस के बंधन से मुक्त करवाया था.  

 इस दिन को अन्याय पर न्याय की जीत के रूप में मनाया जाता है. 10 सिर वाले रावण की हराकर राम ने विजय प्राप्त की. इसलिए इस पर्व को विजयदशमी भी कहा जाता है . यह असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है.

दशहरे के दिन पूरे देश में रावण , मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को जलाया जाता है जोकि बुराई पर अच्छाई के प्रतीक के रूप में जलाए जाते हैं.

 

दशहरा पर्व का महत्व

दशहरा वर्ष के तीन शुभ तिथियों में से एक है, अन्य तिथियाँ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा और कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा है. मान्यता है कि इस दिन जो भी कार्य प्रारंभ किया जाता है उसमें विजय प्राप्त होती है. 

यह त्योहार दिवाली से 20 दिन पहले मनाया जाता है .कुछ लोग इस दिन शस्त्र पूजा भी करते हैं.माना जाता है कि जो काम दशहरे वाले दिन शुरू किया जाए ,उसमें विजय जरूर मिलती है . इस दिन जगह -जगह मेले लगते हैं . नवरात्रों में रामलीला का आयोजन होता है. भारत में कुल्लू का दशहरा सबसे प्रसिद्ध है. बंगाल में दुर्गा पूजा के नाम पर मनाया जाता है. 

ALSO READ

श्री राम जन्म कथा

श्री राम के माता पिता की पूर्व जन्म की कथा

बड़ा हनुमान मंदिर जहाँ नवरात्रि में लगता है विश्व प्रसिद्ध लंगूर मेला

नवरात्रि 2021 के शुभ रंग


Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA