ISHWAR PER VISHWAS

 ईश्वर पर विश्वास ईश्वर पर विश्वास


Ishwar per vishwas devotional story:एक बार एक साहूकार था. उन्हें रात को नींद नहीं आ रही थी और मन बहुत ही बैचेन लग रहा था. आधी रात को वह टहलने निकल पड़े. उनके घर से कुछ दूरी पर एक मंदिर था उनके कदम अनायास उसी ओर चल पड़े.

मंदिर के कपाट बंद थे लेकिन मंदिर की सीढ़ियों पर एक व्यक्ति बैठकर ईश्वर से प्रार्थना कर रहा था कि प्रभु मेरी पत्नी बहुत बिमार है उसके इलाज के लिए मुझे बहुत से पैसे चाहिए. प्रभु आप के सिवाय इस शहर में मेरा कोई नहीं जिससे में कुछ मांग सकू. प्रभु मेरी प्रार्थना स्वीकार करें और कुछ ऐसा करे जिससे मेरी पत्नी का इलाज हो सके.

वह सेठ जी सब सुन रहे थे. अब वह समझ चुके थे कि मैं जहाँ इस मंदिर में ईश्वर की प्रेरणा से आया हूँ . ताकि मैं इस गरीब की मदद कर सकूँ. सेठ जी उस व्यक्ति के पास गए और कहने लगे कि जब तुम ईश्वर से प्रार्थना कर रहे थे तो मैंने तुम्हारी बातें सुन ली थी.

सेठ जी ने उसको बहुत से पैसे दिए और कहा कि तुम इन पैसे से अपनी पत्नी का इलाज करवा सकते हो. मदद पाकर वह व्यक्ति प्रसन्न हो गया और ईश्वर से उसकी प्रार्थना स्वीकार करने के लिए धन्यवाद करने लगा. 

सेठ जी ने उसे अपना कार्ड निकाल कर दिया और कहा कि जब भी तुम को जरूरत हो तुम मेरे पास आ जाना. वह व्यक्ति कहने लगाकि मुझे इस कार्ड की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं पता जानता हूँ. सेठ जी हैरान हो गए कि मैं तो आज से पहले इस से कभी मिला ही नहीं फिर यह मेरा पता कैसे जानता ? सेठ जी ने पूछा कि तुम मेरा पता कैसे जानते हो? 

वह व्यक्ति कहने लगा सेठ जी मैं आपकी बात नहीं कर रहा. मैं तो उसकी बात कर रहा हूँ जिसने इस अनजान शहर में मेरे मददगार के रूप में आपको भेज. मैं उसका पता जानता हूँ. मुझे उस ईश्वर पर अटूट विश्वास है इसलिए मुझे आपके कार्ड की जरूरत नहीँ है. 

अगर आप भी कभी किसी की मदद करते हैं तो उसका अभिमान नहीं करना चाहिए. क्योंकि ईश्वर की मर्जी के बिना पत्ता भी नहीं हिलता ? ईश्वर की तरफ से केवल आप एक माध्यम है जो कि आप किसी जरूरतमंद की मदद कर सके. 

ALSO READ


" भक्ति की शक्ति " ईश्वर पर सच्ची आस्था की कहानी

" चमत्कार " एक बच्चे की ईश्वर का चमत्कार ढूँढने की कहानी

" सकारात्मक विचार " कहानी

" कर्म ही इंसान को महान या दुष्ट बनाते हैं "

प्रार्थना की शक्ति का प्रसंग

  ईश्वर सब देख रहा है



Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA