SHRI KRISHAN BHAKT KI KATHA कृष्ण भक्त की कथा

भक्त और भगवान की अद्भुत भक्ति कथाएं 

माना जाता है जो अनन्य भाव से श्री कृष्ण की भक्ति करते हैं भगवान उनके कार्य स्वयं संवारते है. श्री कृष्ण के ऐसे ही भक्तों की भक्ति पूर्ण कथाएं (devotional stories) 

  आपना मान टले टल जाए,

 भक्त का मान ना टलते देखा. 

 एक संत जी थे . वह श्री कृष्ण के परम भक्त थे.  श्रीकृष्ण की मानसिक पूजा करते थे . उन्होंने श्रीकृष्ण के साथ पिता - पुत्र जैसा संबंध बनाया था कि श्री कृष्ण मेरे बालक हैं और वह उसके पिता है.

वह हर रोज कान्हा को उठाते, भोजन कराते, गोद में खिलाते अपना पूरा वात्सल्य श्रीकृष्ण पर उड़ेल देते. कभी कहते कान्हा मेरी दाढ़ी नोच रहा है, कभी कान्हा को पकड़ने उसके पीछे भागते.

कृष्ण भक्ति में पूरा संसार भूल गए थे. हर समय कृष्ण भक्ति में ही रमे रहते . एक बार संत जी शिष्यों से कहने लगी कि मैं कभी गंगा स्नान करने नहीं गया. शिष्य कहते गुरु जी आप काशी जी चले जाओ.

लेकिन संत जी श्रीकृष्ण के वात्सल्य भाव में वे इतने रमे हुए थे कि उन्हें लगता था श्री कृष्ण कह रहे हैं कि मैं अभी छोटा हूं बाबा अभी आप मत जाओ .

समय के साथ संत जी और वृद्ध हो गए लेकिन उनका कन्हैया वही साथ 8 साल का बालक ही रहा. उनका वात्सल्य अभी भी कान्हा के बाल रूप में ही था. 

संत जी कृष्ण चिंतन में ही वह स्वर्ग सिधार गए. शिष्य उन्हें शमशान जाने के लिए जाने की तैयारी करने लगे. इतनी में एक सात - आठ साल का सुंदर बालक गंगाजल का घड़ा लिए आया और कहने लगा कि मैं इनका मानस पुत्र हूं इनका संस्कार मैं ही करूंगा.

इनकी इच्छा थी गंगा स्नान करने की इसलिए मैं उनकी इच्छा जरूर पूर्ण करूंगा इसलिए मैं घड़े में यह गंगा जल लाया हूं .

 बालक ने संत जी के पार्थिव शरीर को गंगा स्नान कराया, संत के माथे पर तिलक लगाया और उनका अग्नि संस्कार किया .

 उस बालक में एक अद्भुत सी कशिश थी कि  कोई कुछ बोल ना सका. किसी ने कुछ पूछा ही नहीं ,अग्नि संस्कार के बाद में बालक अंतर्ध्यान हो गया .

उस बालक के जाने के पश्चात लोगों के मन में आया कि  संत जी तो बाल ब्रह्मचारी थे उनका तो कोई पुत्र था ही नहीं . वह श्री कृष्ण को अपना मानस पुत्र मानते थे इसलिए भगवान श्री कृष्ण जी स्वयं संत के पुत्र के रूप में आए थे . 

श्री कृष्ण की भक्त मीरा बाई की कथा

एक प्रसंग जब श्री कृष्ण ने भक्त के नियम को ना टूटने दिया 

Krishna quotes in Hindi lord Krishna image photo


 एक  बार एक सेठ  भगवान श्री कृष्ण का परम भक्त था। वह अपना काम धंधा करता था और सोते जागते ठाकुर जी का नाम जपता रहता था। उसका एक नियम था, वह रोज शाम को कृष्ण मंदिर में जा कर चार लड्डुओं का भोग लगाता था। 


एक दिन उसे किसी काम से शहर से बाहर जाना पडा़। और वहा जोरदार बारिश होने लगी और वह वापिस ना जा सकता था।वह वहा भी वह ठाकुर जी को ही याद कर रहा थी। कुछ समय परेशान रहा की आज मेरा भोग लगाने का नियम टूट जाएगा। फिर उसने मन में कान्हा जी से की मैंने अगर सच्ची भक्ति की है तो मेरा नियम ना टूटनें देना और वह कान्हा जी का नाम लेते-लेते सो जाता हैं।
 
अगले दिन वापिस आकर मंदिर जाता है। दुकान से प्रसाद में चार लड्डुओं को लेता है और दुकानदार को पैसे देता है। दुकानदार उस सेठ से कहता है, "आपके कल के पैसे भी रहते हैं सेठ जी।"

यह सुनकर वह हैरान रह गया। उस ने दुकानदार को बताया कि कल तो वह आया ही नहीं तो कल कौन प्रसाद ले गया? 

दुकानदार ने उन्हे बताया, "कल एक छोटा सा लड़का बांसुरी पकड़े हुए आया और उसने कहा कि चार लड्डू दे दिजीए, सेठ जी के खाते में इसके पैसे लिख देना।"
                              
यह सुनते ही सेठ जी की आँखों से आंसुओं की धारा बहने लगी। उसे याद आया कि उसने कल मन में कान्हा जी को याद किया था और कहा था कि, "ठाकुर जी मैं तो नहीं आ सकता पर आप तो किसी को भोग लेने भेज सकते हैं ।"
दुकानार ने पूछा सेठ जी क्या हुआ? 
सेठ जी ने उस दुकानदार को सारा प्रसंग  बताया। तो दुकानदार सेठ जी के पैरों में गिर गया। आप की सच्ची भक्ति के कारण मुझे ठाकुर जी के दर्शन हुए। ठाकुर जी ऐसे ही है जो उनकी सच्ची भक्ति करता है उसके काम सवारने ठाकुर जी स्वयं आते है. तभी तो कहते हैं - 
प्रबल प्रेम के पाले पड़ कर ,हरि का नियम बदलते देखा।
जिनकी केवल कृपा दृष्टि से, सकल सृष्टि को पलते देखा।


ALSO READ MORE DEVOTIONAL STORIES OF SHRI KRISHNA 

लड्डू गोपाल के भक्त की कथा

श्री कृष्ण के नाम की महिमा का प्रसंग

कृष्ण चालीसा

श्री कृष्णजन्माष्टमी कथा

श्री कृष्ण मोर पंख क्यों धारण करते हैं.

राधे राधे नाम की महिमा

श्री कृष्ण, सुदामा और माया का प्रसंग

उद्वव गीता

श्री कृष्ण को लड्डू गोपाल क्यों कहा जाता है

लड्डू गोपाल की सेवा के फल का प्रसंग

श्री कृष्ण के माता पिता माँ यशोदा और नंद बाबा

श्री कृष्ण के माता पिता देवकी और वसुदेव

श्री कृष्ण ने अपने गुरु को क्या गुरु दक्षिणा दी

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2024

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA