MATA LAL DEVI MANDIR AMRITSAR HISTORY

माता लाल देवी मंदिर अमृतसर 

अमृतसर शहर अपने सांस्कृतिक और इतिहासिक विरासत के कर लिए विश्व प्रसिद्ध है। अमृतसर में जहाँ सिखों का प्रसिद्ध गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर है वही दूसरी ओर जलियांवाला बाग की इतिहास धरोहर भी है।

वही दुर्ग्याना मंदिर के साथ - साथ वहाँ का माता लाल देवी का एक पवित्र और बहुत ही रमणीय मंदिर है।


माता लाल देवी मंदिर अमृतसर शहर के रानी का बाग इलाके में स्थित है । मंदिर प्रसिद्ध महिला संत माता लाल देवी जी को समर्पित है।

माता लाल देवी मंदिर बहुत ही सिद्ध मंदिर है मान्यता है कि जो स्त्रियों संतान की इच्छा से आती है उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है ।मंदिर में मुख्य रूप से पुष्पों का प्रसाद दिया जाता है।

माता लाल देवी मंदिर का प्रवेश द्वार बहुत ही सुंदर है। मंदिर में वैष्णो माता मंदिर के जैसे गुफाएं बनी हुई है। मंदिर में गुफा में से निकल कर मां की तीनों पिण्डी के दर्शन करने पर एक अलौकिक अहसास होता है। भक्तों की जो भी मनोकामना होती है उसकी पूर्ति होने पर वह नारियल प्रसाद चढ़ाते हैं।



मंदिर में सभी ज्योतिर्लिंगों और सभी देवियों के स्वरूप विद्यमान है।

जगन्नाथ मंदिर के जैसे जगन्नाथ जी, बलभद्र और सुभद्रा जी के स्वरूप स्थापित किए गए हैं ।



मंदिर की दिवारों पर शीशे के साथ भगवान के अलग अलग स्वरूप को दर्शाया गया है. शीशे की सुंदर कलाकारी को देख कर अगर इसे शीश महल कहा जाए तो कोई अतिशोक्ति नहीं होगी।



देश विदेश से पर्यटक इस मंदिर को देखने आते हैं । मंदिर में भारत के प्रमुख मंदिरों में पूजे जाने वाले देवी देवताओं के विग्रह स्थापित किए गए हैं। 


मंदिर की मूर्तियां और शिल्पकला बहुत ही आकर्षित करने वाली है। इसलिए माता लाल देवी मंदिर अमृतसर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। मंदिर में दर्शन करने के पश्चात आपको सुखद अहसास होता है।

बड़ा हनुमान मंदिर अमृतसर लंगूर मेला

गोल्डन टेंपल स्वर्ण मंदिर अमृतसर हिस्ट्री

दुर्ग्याना मंदिर अमृतसर

शिवाला बाग भाईया मंदिर अमृतसर

भद्रकाली काली मंदिर अमृतसर


Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA