KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

 खाटू श्याम जन्मोत्सव: 2023

Thursday, 23 NOVEMBER 

खाटूश्यामजी मंदिर राजस्थान के सीकर जिले में स्थित है।  खाटू श्याम जी का जन्मदिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी के दिन बड़े धूमधाम से मनाया जाता है श्रद्धालु श्याम बाबा के दर्शन करने दूर-दूर से पहुंचते हैं।



खाटू श्याम जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में दो दिवसीय मासिक मेले में लाखों की संख्या में भक्त बाबा के दरबार में हाजिर लगाने पहुंचते हैं। 2023 में श्याम बाबा का जन्मोत्सव 23 नवंबर वीरवार को मनाया जाएगा।  निसंतान दंपत्ति बाबा को बांसुरी, खिलौने और मोर छड़ी चढ़ाकर संतान प्राप्ति की मन्नत मांगते हैं और भक्त नारियल बांधकर सुख समृद्धि की कामना करते हैं। श्याम बाबा के जन्म दिवस पर भक्त अनेक प्रकार के केक का भोग लगाकर बधाई देते हैं।

खाटू श्याम जी का स्नान श्री श्याम कमेटी के द्वारा रुह इत्र से करवाया जाता है ।श्याम बाबा को गुलाब,चंपा, चमेली आदि फूलों से सजाया जाता है।खाटू श्याम मंदिर कमेटी की ओर से मंदिर की सजावट के लिए वृन्दावन से विशेष कारीगर बुलाएं जाते हैं। इसके अतिरिक्त मंदिर के सिंह द्वार पर श्री कृष्ण के लड्डू गोपाल और मुरलीधर रूप की सुंदर झांकी सजाई जाती है।

भगवान श्री कृष्ण ने श्याम बाबा (बर्बरीक) के बलिदान से प्रसन्न होकर वरदान दिया था कि कलयुग में तुम को मेरे श्याम नाम से  जाना जाएगा। ऐसा माना जाता है कि बर्बरीक का शीश खाटू नगर (वर्तमान राज्यस्थान राज्य के सीकर)में दफनाया गया था इसलिए उन्हें खाटू श्याम नाम से जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जिस स्थान पर उनका शीश दबाया गया था, वहां पर एक गाय आकर प्रतिदिन अपने स्तनों से दूध की धारा स्वत: बहाती थी ।जब वहां पर खुदाई की गई तो एक शिश प्राप्त हुआ ,जिसे एक ब्राह्मण को सौंप दिया गया।

 कुछ दिन बाद खाटू के राजा को स्वप्न में मंदिर निर्माण कर वहां शीश स्थापित करने का आदेश मिला। राजा ने मंदिर निर्माण करवाया और कार्तिक मास की देवउठनी एकादशी को शीश मंदिर में सुशोभित किया गया था इसलिए देवउठनी एकादशी को खाटू श्याम के जन्मदिन के रूप मनाया जाता है।

खाटू श्याम को हारे का सहारा कहा जाता है । उनके भक्तों अपने सुखों का श्रेय बाबा को देते हैं। उनके भक्त उन्हें लखदातार भी कहते हैं क्योंकि उनका मानना है कि श्याम बाबा से जो भी मांगा जाए वह उन्हें लाखों बार देते हैं।

ALSO READ 

खाटू श्याम (बर्बरीक)की कथा

श्याम बाबा की आरती लिरिक्स इन हिन्दी

श्याम बाबा चालीसा लिरिक्स इन हिन्दी

श्याम बाबा भजन थारो खूब सज्यो श्रृंगार भजन लिरिक्स

 राधा नाम की महिमा

कृष्ण चालीसा लिरिक्स इन हिन्दी

कृष्ण आरती कुंज बिहारी की लिरिक्स इन हिन्दी

कृष्ण आरती हे गोपाल कृष्ण करूं आरती तेरी

श्री कृष्ण फेमस भजन लिरिक्स इन हिन्दी

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA