RADHA RANI KE BHAKT KI KATHA राधा रानी के भक्त की कथा

 STORY OF RADHA RANI LOVE TOWARDS HER DEVOTEES 

Radha rani ke bhakt ki katha Radha Rani image photo pic bhakt aur Bhagwan ki katha


Radha rani ke bhakt ki katha: एक बार बरसाना और उसे आसपास के इलाकों में भीष्म अकाल पड़ा। वहां रहने वाले लोगों और साधू संतों को भोजन की बहुत दिक्कत आने लगी। अकाल के कारण चारों ओर हाहाकार मच गया।

अकाल के कारण लोगों को उन गांवों से पलायन करना पड़ा। बरसाना में एक संत जी रहते थे। उन्हें भिक्षा में जो मिलता उसे पहले राधा रानी को भोग लगाकर फिर स्वयं भोजन ग्रहण करते थे। अकाल के कारण भिक्षा मिलना भी बंद हो गई और उनकी कोठरी में पड़ा सामना भी समाप्त हो गया।

परिस्थितियों से विवश होकर उन्होंने बरसाना गांव छोड़ने का मन बना लिया। नैत्रों से अश्रु बहाते हुए और राधा रानी से क्षमा की याजना कर कहने लगे कि,"श्री जी मुझे क्षमा करना मुझे परिस्थितियों के वश यह गांव छोड़ कर जाना पड़ रहा है।"

उनकी करूण पुकार सुनकर एक सुंदर सी ब्रज कन्या वहां आई और पूछने लगी कि बाबा कहां जा रहे हो? संत ने उदास स्वर में कहा कि," यहां पर अकाल के कारण भिक्षा नहीं प्राप्त हो रही इसलिए इस पेट  की भूख शांत करने के लिए यहां से पलायन करने का मन बना लिया है।"

ब्रज कन्या कहने लगी कि," बाबा आप मेरे घर भिक्षा लेने आना, मेरी मैया हर रोज भिक्षा देने के लिए भोजन निकालती है। संत कहने लगे कि," पुत्री मैं नहीं जानता कि तुम्हारा घर कहां है?"

ब्रज कन्या बोली कि," बाबा मैं वैद्य श्रीधर की पुत्री राधा हूं। आप वहां जाकर कहना कि जो आले में भोजन पड़ा है वह मुझे भिक्षा में दे दो।"

संत जी ब्रज कन्या के बताएं पत्ते पर वैद्य जी के घर पहुंच कर भिक्षा के लिए आवाज लगाई। वैद्य जी बाहर आएं और कहने लगे कि," बाबा आज तो हमने भिक्षा नहीं निकाली।" संत ने उन्हें बताया कि मुझे आपकी पुत्री राधा ने भेजा है। उसने कहा था कि," मां ने आले में भोजन रखा है।"

वैद्य जी ने आश्चर्य से संत जी को बताया कि मेरी पुत्री राधा की मृत्यु तो कई साल पहले हो गई थी। वैद्य जी ने संत के कहने पर आले में देखा तो वहां पर भांति भांति के भोजन रखें थे। वैद्य जी की पत्नी कहने लगी कि,"मैंने तो कभी भी यहां पर भोजन नहीं रखा।"

 वैद्य जी जान गए कि यह श्री राधा रानी की कृपा है। वैद्य जी ने बड़े चाव और प्रेम से संत जी को भोजन करवाया। वैद्य जी कहने लगे कि," बाबा आप प्रतिदिन यहां से भोजन लें जाना।" 

राधा रानी की कृपा से संत जी के प्रतिदिन के खाने का इंतजाम हो गया। तभी तो कहते हैं कि बड़ी करूणामयी है राधा रानी वह अपने भक्तों संतों का सदैव ख्याल रखती है।

ALSO READ MYTHOLOGICAL STORIES OF RADHA RANI AND LORD KRISHNA 

युगलाष्टकम संस्कृत श्लोक हिन्दी अर्थ सहित

पढ़े कथा जब राधा रानी के भक्त बने बरसाना में उनके मेहमान 

राधा अष्टकम स्तुति श्लोक संस्कृत में

श्री राधा कृष्ण और रूक्मिणी की कथा

राधा कृष्ण विवाह कथा स्थली भांडीरवन

श्री कृष्ण राधा रानी और नारद जी की कहानी

श्री कृष्ण राधा रानी और ललिता सखी की कथा

श्री राधा स्तुति संस्कृत श्लोक हिन्दी अर्थ के साथ

राधा कृष्ण आरती लिरिक्स इन हिन्दी

श्री राधा रानी 16 नाम महिमा 

राधा रानी के 32 नाम की महिमा

कृष्ण चालीसा लिरिक्स इन हिन्दी

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA