HEART TOUCHING MOTIVATIONAL STORY MOTHERS DAY

मदर्स डे पर पढ़ें हृदय स्पर्शी कहानी 

मां ईश्वर की बनाई हुई सबसे खूबसूरत रचना है। मां चाहे अनपढ़ ही क्यों न हो लेकिन मां की दिया हुआ ज्ञान ही किसी भी बच्चे के विकास का आधार होता है। मां अपना जीवन कठिनाइयों में बीता देगी लेकिन अपने बच्चे को काबिल‌ बनाने के लिए भरसक प्रयास करती है। पढ़ें मां और बेटे की ऐसी ही हृदय स्पर्शी कहानी  

Motivational heart touching emotional story on mother mother's day

Heart touching story on mother:  एक बार एक लड़का जूते की दुकान पर गया। दुकानदार कहने लगा कि, आपको कैसे जूते दिखाऊं? लड़का के व्यक्तित्व में एक ठहराव था और बोलचाल से किसी गांव देहात का लग रहा था। 

लड़का कहने लगा कि, मुझे मेरी मां के लिए चप्पल चाहिए लेकिन चप्पल एक दमदार बढ़िया और टिकाऊ होनी चाहिए।

दुकानदार कहने लगा कि,"आपकी मां का नाप क्या है? कौन से नंबर की चप्पल दिखाऊं?

इतना सुनते ही लड़के ने अपनी जेब से एक कागज़ का टुकड़ा निकाला और दुकानदार की ओर बढ़ा दिया। उस पर उसकी मां के दोनों पैरों की पेन से आउटलाइन बनाई गई थी। 

दुकानदार बोला कि बिना नाप के मैं तुम्हारी मां के लिए चप्पल कैसे दिखाऊं?

इतना सुनते ही लड़का थोड़ा भावुक हो गया। लड़का कहने लगा कि मेरी मां ने जीवन भर मेहनत मजदूरी करके मुझे इस काबिल बनाया है। मुझे एक अच्छा जीवन और अच्छी शिक्षा मिले उसके लिए उसने कड़ी मेहनत की। मेरी मां का जीवन संघर्ष में बीत गया लेकिन आज तक मां ने कभी चप्पल नहीं पहनी।

 उसने मुझे मेहनत मजदूरी करके मुझे पढ़ाया। अब शहर में मेरी नौकरी लग गई है और आज मुझे अपनी पहली तनख्वाह मिली है। सोचा दिवाली पर घर जाते समय मां के लिए एक जोड़ी चप्पल ले जाऊं। मेरी मां ने आज तक चप्पल नहीं पहनी इसलिए मेरे पास मां के पैरों की इस आउटलाइन के इलावा कोई नाप नहीं है। यह मेरी मां लक्ष्मी के पैरों का नाप है।

दुकानदार ने लड़के को एक बढ़िया चप्पल का जोड़ा दिखाया और लड़के को चप्पल पसंद आई और उसने कहा कि साहब यह चप्पल पैक कर दो। दुकानदार ने लड़के से उसकी तनख्वाह और खर्च का हिसाब किताब पूछा तो लड़के ने उसे सब बता दिया।

दुकानदार कहने लगा कि बेटा तुम्हारी तनख्वाह के हिसाब से यह चप्पल बहुत महंगी हैं।

लड़के ने उनकी बात सुनकर भावुक हो गया और बस इतना ही कह पाया कि मेरी मां के जीवन भर के त्याग के आगे इस इसका मुल्य....

दुकानदार उसके मां के प्रति प्रेम से बहुत प्रभावित हुआ और उसने उसे एक जोड़ी चप्पल और पैक करके दी और कहा कि मां से कहना कि अगर एक चप्पल टूट जाए तो दूसरी पहन लेना लेकिन आज के बाद नंगे पांव मत चलना। 

दुकानदार ने पूछा तुम्हारी मां का नाम क्या है? लड़के ने बताया कि लक्ष्मी

दुकानदार लड़के से बोला कि तुम अपनी मां के आउटलाइन वाला कागज मुझे दे दो। लड़के ने वह कागज़ दुकानदार को सौंप दिया और मां के लिए चप्पल के दो जोड़े लेकर खुशी खुशी चला गया।

दुकानदार ने लड़के लिया हुआ कागज़ अपनी दुकान के काउंटर पर रख दिया। उसके बेटे पूछने लगे कि पिता जी यह आप क्या कर रहे हैं? 

दुकानदार कहने लगा कि यह लक्ष्मी जी के पग है। यह एक मां के सच्चे भक्त पुत्र द्वारा बनाएं गए पग है बेटा। इससे काम में बरकत आएगी। 

दुकानदार दिल से उस मां को नमन कर रहा था जिसके जीवन में इतना संघर्ष था कि उसने कभी चप्पल नहीं पहनी थी लेकिन अपने पुत्र को पढ़ा लिखा कर काबिल बना दिया था। ऐसी मां को दिल से नमन।

Mother's day quotes हिन्दी में

Mother's day quotes in Sanskrit

Mother's day history and gift ideas


Motivational story of positive thinking in hindi

श्री कृष्ण और अर्जुन के संवाद जो आपका जीवन बदल देंगे

Motivational stories for students in hindi

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA