HANUMAN CHALISA PADHNE KE FAYDE

 HANUMAN CHALISA: हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ



कहा जाता है कि हनुमान जी कलयुग में एक  मात्र जिवित देवता हैं जो अपने भक्तों की मुराद पूरी करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं.

हनुमान चालीसा में 40 चौपाइयां हैं ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा की चौपाइयों में मंत्र तुल्य शक्तियां हैं। हनुमान चालीसा तुलसीदास जी ने अवधी भाषा में लिखा है ।प्रत्येक चौपाई का विशेष अर्थ है। जिसके पढ़ने से आप अपने जीवन में आई कई मुश्किलों को हल कर सकते हैं।

BENIFIT OF CHANTING HANUMAN CHALISA IN HINDI( हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ)

ऐसा माना जाता है कि 7 बार लगातार 40 दिन तक जो भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। लेकिन मनोकामना अपने या किसी के कल्याण  की होनी चाहिए। किसी को नुकसान पहुचाने की नहीं।

अगर जीवन में कई कोशिशों के बाद भी मुश्किलें हल ना हो रही हों तो इस चौपाई का 108 बार जाप करने से लाभ होता है। "भीम रूप धरि असुर सँहारे, रामचंद्र के काज सँवारे।"

बच्चे की पढ़ाई में कोई मुश्किल आ रही हो, पढ़ा हुआ भूल जाता हो, तो इस चौपाई  का नियमित रूप से पाठ करना चाहिए  ,"बलबुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस विकार।"


अगर मन में कोई भी डर सता रहा हो, किसी से डर लग रहा है कि कोई नकारात्मक शक्ति आपके आस-पास है, इस चौपाई का पाठ करना " भूत पिसाच निकट नहीं आवै, महाबीर जब नाम सुनावै।


अगर किसी कार्य में सिद्धि करना है तो हनुमान चालीसा की इस पंक्ति का पाठ करना चाहिए  "अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता अस बर दीन जानकी माता।"

अगर कोई बीमारी है तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का नियमित रूप से पाठ करना चाहिए,  अगर आपके प्राणों पर के संकट आ जाए तो इस चौपाई का पाठ करना चाहिए तो "संकट कटै मिटै सब पीरा,  जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।"


अगर आपका बच्चा या परिवार का कोई और सदस्य गलत संगत में फंस जाए और निकल ना पा रहा हो तो उसे इस चौपाई का पाठ करना चाहिए । "महाबीर बिक्रम बजरंगी, कुमति निवार सुमति के संगी।"

"अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता,अस वर दीन जानकी माता"  ।अगर कोई इस चौपाई का पाठ करता है तो उसकी मुश्किलों का हल उसे मिलना शुरू हो जाता है। उसकी हर तरह की आर्थिक परेशानी दूर हो जाती हैं.


 ऐसा माना जाता है कि अगर कोई किसी तरह के बंधन में फंस जाए ,तो उसे सौ बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए जिससे वह इंसान हर तरह के बंधन से छूट जाता है।


हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव को खुश कर सकते हैं , क्योंकि एक मान्यता के अनुसार हनुमान जी ने शनिदेव की जान बचाई थी. फिर शनिदेव ने खुश होकर कहा था कि वह कभी भी हनुमान भक्तों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.


अगर किसी के मन में नकारात्मकता घर जाए तो, उसे नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. 

हनुमान चालीसा बच्चों के लिए पढ़ना बेहद फलदायी है, क्योंकि बच्चों को सबसे ज्यादा बल बुद्धि और विद्या की जरूरत होती है। अगर बच्चे पूरा हनुमान चालसा ना पढ़ पाए तो उन्हें इस चौपाई का पाठ करना चाहिए। 

बल बुद्धि विद्या देहु मोहिं, हरहु कलेश  विकार

 जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, 

नासे रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा।

Comments

Popular posts from this blog

RAKSHA SUTRA MANTAR YEN BADDHO BALI RAJA

KHATU SHYAM BIRTHDAY DATE 2023

RADHA RANI KE 16 NAAM MAHIMA